गंगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट फेल, नहीं आ रहे पर्यटक.

तेजस्वी यादव का है ड्रीम प्रोजेक्ट है एमवी गंगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट, अब हो गया है खड़ा.

सिटी पोस्ट लाइव : पटना में तीन करोड़ रूपये की लगत से बनी एमवी गंगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट अब ठिकाने लग चुकी है. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने अपने इस  ड्रीम प्रोजेक्ट का 3 फरवरी 2023 को उद्घाटन किया था.उद्घाटन के बाद कुछ दिनों तक ये अच्छा चला, लेकिन फिलहाल ये फ्लोटिंग रेस्टोरेंट पर्यटकों का मोहताज हो गया है. लोग यहां नहीं पहुंच रहे. इस कारण ये क्रूज अक्सर गांधी घाट पर खड़ी रहती है.

एमवी गंगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट जहाज को 2 करोड़ में लाया गया था. फिर इसे 1 करोड़ की लागत से रेनोवेट किया गया था.पर्यटन विभाग के अनुसार बिहार में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए इसे लाया गया था. ताकि लोग इसमें गंगा नदी को देखते-देखते स्वादिष्ट खाने का भी लुत्फ उठा सकें.इसे 2 फ्लोर का बनाया गया और इसमें करीब 100 लोग एक साथ बैठ कर सफर कर सकते हैं. यह पटना के गांधी घाट से शुरू होकर पटना के कई घाटों से गुजरते हुए 4 किमी की दूरी तय करती है.

एमवी गंगा फ्लोटिंग रेस्टोरेंट जहाज के मैनेजर के अनुसार गंगा का जलस्तर बढ़ने से लोग कम आते हैं. दिनभर में बस शाम को एक बार इसे चलाया जा रहा है.दिनभर में एकबार चलाये जाने पर भी मुश्किल से  मात्र 30-40 लोग ही आते हैं. कभी-कभी तो ऐसा होता हैं कि इसे चलाने के लिए सोचना पड़ता है कि कम से कम इतने लोग तो आ जाएं, जिससे डीजल का दाम निकल सके.

अगर सुबह 11 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक भी 30 -40 लोग आ जाते हैं तो इसे हमलोग शुरू कर सकते हैं. इसके लिए कोई टाइमिंग नहीं रखी गई है. शनिवार और रविवार को यहां गंगा आरती होती हैं तो उस दिन बस हाउसफुल होता है.मैनेजर के अनुसार  पर्यटक के अभाव में इसके रेट में भी बदलाव किया गया. पहले जहां इसमें सफर के लिए 300 रुपए देने होते थे वहीं अब मात्र 200 रुपए में ही लोग घूम सकते हैं. इसके बावजूद भी लोग नहीं आ रहे है.