पटना-वाराणसी के बीच गंगा में चलेगा रो-रो वेसेल जहाज.

बिहार सरकार ने दी प्रस्ताव को मंजूरी:, एक बार में बैठ सकेंगे 300 से अधिक पर्यटक

सिटी पोस्ट लाइव : आनेवाले दिनों में बिहार आनेवाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र गंगा नदी होनेवाली है. राज्य सरकार की तरफ से रो-रो वेसेल क्रूज चलाने को हरी झंडी मिल गई है. गंगा नदी में क्रूज में मौज-मस्ती के साथ-साथ नाइट पार्टी कर सकेंगे. जहाज में एक साथ 300 से अधिक पर्यटक गंगा नदी में सैर कर सकेंगे. क्रूज का परिचालन गायघाट से किया जा सकता है.सबसे ख़ास बात – इस क्रूज को पटना से वाराणसी तक चलाने पर पर्यटन निगम मंथन कर रहा है. लोग क्रूज पर शादी समारोह का आयोजन कर सकेंगे. सेमिनार, सम्मेलन सहित अन्य कार्यक्रम का आयोजन हो सकेगा. अधिकतम 300 लोग एक साथ बैठ सकेंगे. पर्यटक के साथ-साथ सामान लाने-ले जाने की सुविधा मिलेगी.

 

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) की मानें तो रो-रो वेसेल जहाज दो तरह का होता है. एक मालवाहक और दूसरा पैसेंजर जहाज.पटना में पैसेंजर जहाज चलाने की बात है. इस जहाज के अंदर दो रेस्टोरेंट हैं. जहाज में सफर के दौरान लोग संगीत का आनंद उठा सकेंगे.एमवी विहार डबल डेकर क्रूज से तीन गुणा अिधक पर्यटक इस वेसेल जहाज में सवार होंगे. एमवी विहार में 100 तो रो-रो वेसेल क्रूज पर 300 से अधिक पर्यटक बैठेंगे.वेसेल में रेस्टोरेंट में करीब 50 से अधिक व्यक्ति एक समय में बैठ सकेंगे. रो-रो वेसेल क्रूज को एनआईटी और दीघा घाट पर लगाया जाएगा.

 

आईडब्ल्यूएआई के रीजनल ऑफिस गायघाट पर है.यहां पर डायरेक्टर सहित अन्य अधिकारी बैठते हैं.इसलिए वेसेल जहाज का परिचालन यहीं से किया जाएगा.बिहार समेत देश-विदेश के पर्यटकों को गंगा नदी में सैर कराने के लिए रो-रो वेसेल क्रूज का जल्द सुविधा मिलने वाला है.पर्यटन विभाग के जीएम अभीजीत कुमार के अनुसार आनेवाले दिनों में रो-रो वेसेल जहाज से विदेशी पर्यटक बिहार आयेगें.उन्हें बिहार के ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों को घुमाने की व्यवस्था की जायेगी.

Ro-Ro Vessel ship