पटना में गर्मी का 43 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, पारा 45 के पार.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में पिछले एक सप्ताह से भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. 18 जिलों में मंगलवार से हीट वेव (लू) असर दिखाई दे रहा है.मौसम विभाग के अनुसार राजधानी पटना में अप्रैल महीने में गर्मी का 43 साल पुराना रिकॉर्ड भी ब्रेक हो गया है. मंगलवार (18 अप्रैल) को यहां का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को पिछले 4 दशक में अप्रैल में सबसे अधिक गर्मी पड़ी है. पिछले 43 साल में इस स्तर पर पटना का तापमान अप्रैल माह में नहीं पहुंचा था. इससे पहले इस महीने में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 29 अप्रैल 1980 में 44.6 डिग्री दर्ज किया गया था.

यह पटना में अप्रैल में अधिकतम तापमान का ऑल टाइम रिकॉर्ड है.बुधवार को भी ऐसी ही परिस्थिति रहेगी. कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार, 21 अप्रैल के बाद मौसम के तल्ख मिजाज से राहत की उम्मीद जताई गई है.आंशिक बारिश होने से 21 अप्रैल से अधिकतम तापमान में 02 से 04 डिग्री तक की गिरावट का पूर्वानुमान जताया गया है. भीषण गर्मी से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार (19 अप्रैल) को पटना, गया, मोतिहारी समेत 24 जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की है. पटना, पूर्वी चंपारण, खगड़िया और बांका जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, जहानाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, जमुई, लखीसराय, बेगूसराय, मुंगेर और भागलपुर में मंगलवार को लू चलने की आशंका है. जबकि पटना, मोतिहारी, खगड़िया और बांका में भीषण लू चल सकती है. ऐसे में लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है.

अप्रैल महीने में ही सूरज के तेवर इतने तल्ख होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. तेज गर्मी को देखते हुए कुछ जगहों पर स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है.कई जगहों पर स्कूल का टाइम टेबल बदल दिया गया है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 2 दिनों के बाद राज्य तेज हवा चलने के साथ ही पटना समेत कुछ जगहों पर हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है जिससे तापमान में हल्की कमी आएगी.

Patna Weather Update