यूपी-बिहार में हीटवेव से 96 लोगों की मौत.

बिहार और यूपी में हीटवेव से हाहाकार, कोरोना काल जैसे हालात, अब तक 100 से ज्यादा मौतें.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में हिट वेब का प्रकोप जारी है.बिहार में पिछले दो दिनों में हीटवेव से 42 मौतेंहुई हैं. पटना के दो अस्पतालों में ही 35 मरीजों की जान चली गई. यहां 200 से ज्यादा मरीजों का डायरिया और उल्टी का इलाज चल रहा है.हालात के गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यूपी के एक अस्पताल में 54 लोगों की मौत हो गई है.

 

राजधानी दिल्ली और NCR में आज सुबह बारिश होने से गर्मी से बेहाल लोगों ने राहत की सांस ली है.लेकिन यूपी और बिहार के कई जिलों में लू से हालात खराब हैं. बिहार में 15 जिले हीटवेव की चपेट में हैं, जिसमें 10 में गंभीर लू की स्थिति बनी हुई है .ओडिशा, झारखंड समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. हीटवेव के चलते ईस्ट यूपी के बलिया जिले के साथ-साथ पड़ोसी बिहार राज्य में 15 जून से अब तक कम से कम 96 लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तर और पूर्वी भारत में चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोग परेशान हैं. डेप्युटी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने कहा है कि हीट से संबंधित मामलों को लेकर राज्य में अलर्ट जारी किया गया है.


यूपी और बिहार में मौतें होने लगीं, तो प्रशासन ने वरिष्ठ नागरिकों और बीमार लोगों को आगाह करते हुए दिन के समय घर के अंदर ही रहने को कहा है. यूपी संक्रामक रोग विभाग के डायरेक्टर डॉ. ए के सिंह ने कहा, ‘अस्पताल के रेकॉर्ड के अनुसार 54 मौतें रिपोर्ट हुई हैं. 15 जून को 23, 16 जून को 20 और 17 जून को 11 मौतें हुईं. व्यापक रूप से देखें तो 60 प्रतिशत मौतें दूसरी बीमारियों के चलते हुई हैं जबकि 40 प्रतिशत लोगों को बुखार के कारण भर्ती किया गया था.बिहार में हालत बेकाबू हैं. ज्यादातर लोगों  को चेस्ट पेन, सांस लेने में परेशानी और बुखार की शिकायत है.

heat waveHeatwave News