पटना सहित 14 जिलों में हीटवेव, दो दिन बारिश के आसार.

गर्म हवा से बदला मौसम:

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में पिछले 10 दिनों से हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. अधिकतम तापमान 44 डिग्री पार कर चुका है. तापमान बढ़ने, मानसून के दौरान औसत से कम बारिश से प्रदेश के कई हिस्सों में सूखे के हालात पैदा हो गये हैं. मौसम विभाग के मुताबिक बिहार पर अल नीनो का प्रभाव पड़ेगा. प्रशांत महासागर की सतह से गर्म हवाएं देश के मैदानी हिस्से में प्रवेश कर रही है. लगातार 20 वर्षों से बारिश कम हो रही है. पिछले वर्ष भी औसत से 44% कम बारिश हुई थी.

 

उत्तर बिहार में मौसम सामान्य रहेगा और 21-22 अप्रैल को बारिश होने के आसार हैं. मौजूदा हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री ने संभावित बाढ़, सुखाड़ एवं अन्य आपदाओं से निबटने की तैयारियों की बुधवार को समीक्षा की. उन्होंने सभी डीएम को क्षेत्र में भ्रमण कर स्थिति का आकलन और उस अनुरूप तैयारी का निर्देश दिया.उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष गर्मी ज्यादा है. लिहाजा लोगों को लगातार सचेत करते रहें.मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण और मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा सहित 14 जिलों में हीटवेव की स्थित रहेगी.

 

बैठक में मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक ने कहा कि अप्रैल-मई में बिहार में तापमान औसत से अधिक रहने और लू चलने की संभावना है. मॉनसून में 96% औसत के साथ 952 मिमी वर्षा का पूर्वानुमान है.बुधवार को पटना में अधिकतम तापमान 43.5 और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री दर्ज किया गया. शनिवार को पटना में दिन का पारा 44 डिग्री और रात का तापमान 27 डिग्री होने का अनुमान है.

Bihar Weather