पटना और भोजपुर में झमाझम बारिश, गर्मी से राहत.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के कई जिले में शुक्रवार की रात झमाझम बारिश से भीषण गर्मी से राहत मिली है. गया, नवादा और भोजपुर और पटना जिला में तेज बारिश हुई. पटना में आंधी के साथ तेज बारिश शुरू होने के कारण पटना के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई,मौसम विभाग ने पटना में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बारिश के साथ वज्रपात की भी संभावना जताई है. बेगूसराय, लखीसराय, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, शेखपुरा जिले के कुछ भागों में हल्के दर्जे की मेघ गर्जन के साथ बारिश हुई.

 

राज्य में पिछले 5 दिनों से हीट वेव की स्थिति बनी हुई है. चिलचिलाती धूप और तीखी गर्मी से लोग परेशान हैं. गुरुवार को पटना में अधिकतम तापमान 43.3 और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री दर्ज किया गया. शुक्रवार और शनिवार को पटना में दिन का पारा 44 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा.मौसम विज्ञान केंद्र ने नालंदा, जमुई, बांका के लिए सीवियर हीट वेव और कैमूर, रोहतास और औरंगाबाद में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में लू की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

 

पिछले 24 घंटे में पटना और शेखपुरा सबसे गर्म रहा, यहां का अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गया का 42.5 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 42.3 डिग्री सेल्सियस, पश्चिम चंपारण का 42.2 डिग्री सेल्सियस, मुजफ्फरपुर का 40.4 डिग्री सेल्सियस, दरभंगा का 41.2 डिग्री सेल्सियस, पूर्वी चंपारण का 41.8 डिग्री सेल्सियस के साथ साथ जमुई, बांका, खगड़िया, औरंगाबाद, भोजपुर, वैशाली, कटिहार, नालंदा, नवादा आदि जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया.

Bihar Weather