बिहार में 42 के पार पहुंचा पारा, 25 शहरों में हीट वेव का अलर्ट.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. पूरा प्रदेश गर्म पछुआ हवा के चपेट में है. रविवार को पटना का तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. शरीर को झुलसा देने वाली गर्म हवा के कारण राजधानी की सड़कों पर दोपहर में सन्नाटा पसरा दिखाई दे रहा है.शहर में निर्माण स्थलों पर काम करने वाले मजदूर पानी के लिए इधर-उधर भटकते नजर आ रहे हैं. राहगीरों का गर्मी से हाल बुरा है.पटना समेत प्रदेश के औरंगाबाद, सुपौल में हीट वेव का असर देखने को मिल रहा है.

 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, प्रदेश में पछुआ हवा की मजबूत स्थिति व उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश तक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना होना व आर्द्रता में कमी आने के कारण गर्मी बहुत बढ़ी है. अगले चार दिनों तक प्रदेश में लू का प्रभाव बने होने के साथ तापमान में भी सामान्य से एक से चार डिग्री की वृद्धि का पूर्वानुमान है.प्रदेश के दक्षिणी भागों में इसका असर देखने को मिलेगा.

 

अगले 24 घंटों के दौरान पटना समेत प्रदेश के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार , बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया में (हीट वेव) लू का प्रभाव बने रहने का पूर्वानुमान है.येलो अलर्ट जारी किया गया है. 42.4 डिग्री सेल्सियस के साथ डेहरी में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

heat wave