पूर्णिया पहुंचेगा मोचा चक्रवाती तूफान, मचा सकता है तबाही.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में एक बड़ा तूफ़ान आने की प्रबल संभावना है. बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती मोचा तूफान अगले दो दिनों तक पूर्णिया पहुंच सकता है. मौसम विभाग के अनुसार तूफ़ान बिहार में बड़े पैमाने पर तबाही मचा सकता है.  बंगाल की खाड़ी से उठ रहे मोचा चक्रवात तूफान 10 मई से बंगाल के सटे राज्यों में 130 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार तेज हवा के साथ भारी तबाही मचा सकता है. लेकिन पूर्णिया में 13 और 14 मई को मोचा तूफान दस्तक दे सकता है. यहां पर 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की आशंका जताई गई है. इससे तबाही की आशंका बनी हुई है.


इस साल के पहले चक्रवात मोचा तूफान को लेकर देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दी गई है. मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार यह  चक्रवात तूफान काफी खतरनाक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी गई है. अगले दो दिनों तक पूर्णिया को भी मोचा तूफान का असर झेलना पड़ेगा.उन्होंने बताया कि कहा बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के चलते चक्रवाती तूफान मोचा के प्रभाव 13 मई और 14 मई को पूर्णिया में देखने को मिल सकता हैं.

पूर्णिया जिले के अधिकांश भाग में मुख्यतः काले बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की भी संभावना बनी है. हालांकि  पूर्णिया में अगले 5 दिनों तक पूर्णिया का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने की संभावना है. इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज हवा (हवा की गति 30- 50 किमी/घंटा) प्रति घंटा की तेज रफ्तार के साथ वज्रपात की भी संभावना बनी है.

Cyclone Mocha