बिहार में 13-14 जून तक दस्तक देगा मॉनसून.

सिटी पोस्ट लाइव : प्रदेश में पिछले  एक सप्ताह से मौसम का मिजाज बदला हुआ है.लगातार बारिश हो रही है.मौसम विभाग के अनुसार कल  सोमवार से इसका प्रभाव कम होगा. दिन व रात के तापमान में दो से पांच डिग्री तक की वृद्धि होगी.लेकिन राहत की बात ये है कि   अगले महीने के दुसरे सप्ताह में मॉनसून  दस्तक देगा. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, मॉनसून के दौरान प्रदेश में सामान्य व सामान्य से कम वर्षा की संभावना है.

प्री-मॉनसून वर्षा ने बीते कुछ दिनों के दौरान लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी है. बीते 24 घंटों के दौरान पटना समेत प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर आंधी-पानी का प्रभाव बने होने से तापमान में गिरावट आई है. प्रदेश के बक्सर के ब्रह्मपुर में सर्वाधिक 48.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई. पटना में 17.6 मिमी वर्षा हुई।समुद्र के तापमान व वायुमंडलीय परिस्थितियों में बदलाव की वजह से समुद्र की सतह का तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री ज्यादा हो जाता है. इसी समुद्री घटना को अल नीनो कहा जाता है.

मॉनसून के चार जून तक केरल और 13-14 जून तक बिहार में दस्तक देगा. जून में अल नीनो का असर दिखाई पड़ेगा. जून में औसत वर्षा का मानक 167.7 मिमी है, जबकि मॉनसून अवधि में सामान्य वर्षा 1017.2 मिमी है.मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अल नीनो का प्रभाव जून से प्रभावी हो जाएगा. वर्तमान में ईएनएसओ स्थितियां पूरे भूमध्य रेखीय प्रशांत क्षेत्र में मौजूद हैं.

Monsoon 2023