पटना में बदला स्कूल का टाइमिंग, DM का सख्त निर्देश.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में पिछले पांच दिनों से दिन में चिलचिलाती धूप के साथ गर्म पछुआ हवा चल रही हैं.हीट वेव को ध्यान में रखते हुए पटना के निजी और सरकारी स्कूलों के टाइम टेबल में बदलाव किया गया है.पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने सरकारी और निजी स्कूलों को सुबह 10:45 बजे तक संचालित करने का निर्देश दिया है. यह आदेश बुधवार से सभी स्कूलों पर लागू हो जाएगा. निर्धारित समय के बाद स्कूल खुले रहने पर कार्रवाई होगी.

 

पटना में पारा 44 के पार चला गया है, जिसे देखते हुए मौसम विभाग ने राजधानी में अगले 4 घंटे हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. पटना के अधिकांश इलाके में लू चलने की संभावना है. धूप में निकलने से मना किया गया है. मौसम विभाग ने शाम 4 बजे तक लोगों को घर में रहने की सलाह दी है.पटना के अलावा बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, सुपौल में भी लू का लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पूर्वी पश्चिम चंपारण, सीवान, छपरा, भागलपुर, बक्सर, मुंगेर, खगड़िया समेत 23 जिलों में अगले 48 घंटे तक हीट वेव का असर रहेगा.

 

अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने का अनुमान है. पूर्णिया में गर्मी ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां अप्रैल के दूसरे हफ्ते में पारा 41 डिग्री के पार चला गया है.पटना, गया, रोहतास, शेखपुरा, खगड़िया, बांका, नवादा में 12 से 3 बजे के बीच तापमान 44 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया.बिहार के 14 जिलों में सोमवार को दिन का तापमान 43 डिग्री के समीप रहा है. पटना, गया, रोहतास, शेखपुरा, खगड़िया, बांका, नवादा में 12 से 3 बजे के बीच तापमान 44 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, 22 अप्रैल से बिहार के सभी हिस्सों में मौसम में सुधार होने की संभावना है.

 

पूसा के मौसम वैज्ञानिक डॉ. अब्दुस सत्तार के अनुसार, मैदानी इलाकों में 40 डिग्री और उससे अधिक तापमान के बीच चलने वाली गर्म हवा को हीट वेव कहा जाता है। वहीं उत्तर भारत में गर्मियों में उत्तर पूर्व तथा पश्चिम से पूरब दिशा में चलने वाली तेज शुष्क हवा को लू कहते हैं। इस दौरान तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक रहता है.

 

सहरसा में पांच साल पहले तक गर्मी में भी सुहाने मौसम के लिए जाना जाने वाले कोसी में अब स्थिति काफी बदल गई है. पांच साल पहले अप्रैल के महीने में इस क्षेत्र का तापमान जहां औसतन 35 डिग्री रहा करता था.2019 के बाद हर साल औसतन 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान में बढ़ोतरी होते-होते अब 2023 तक यहां का तापमान 41.5 डिग्री तक पहुंच गया है. आने वाले दिनों में तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है.

SCHOOL TIMING