बिहार में 4 दिनों में 44 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान.

टूटा पटना में गर्मी का 12 साल का रिकॉर्ड, अभी और चढ़ेगा पारा, लू चलने का अलर्ट हुआ जारी.

सिटी पोस्ट लाइव :पिछले एक सप्ताह से बिहार में गर्मी का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 4 दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी और 44 डिग्री तक अधिकतम तापमान पहुंच सकता है. पछुआ हवा के कारण लू ने कहर ढाना शुरू कर दिया है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार इस महीने में तपती गर्मी का असर मध्य और दक्षिण बिहार के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक होगी. बिहार में शनिवार से सोमवार यानी 15 से 17 अप्रैल तक लू की स्थिति रहेगी. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 20 अप्रैल तक राज्य में हीटवेव की स्थिति रह सकती है.

पिछले 24 घंटे में पटना में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार को जमुई और बांका, रविवार को राज्य के पूर्व और दक्षिण-मध्य हिस्सों में लू का अलर्ट जारी किया है. वहीं, सोमवार को राज्य के दक्षिणी हिस्सों में लू की स्थिति को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों के दौरान गंगीय बिहार समेत पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में लू चल सकती है. वहीं, मध्य, पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक लू चलने की संभावना है.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसारइस बार मानसून सामान्य रहने के आसार हैं.देश में मानसून के सामान्य रहेगा. मौसम विभाग ने इस साल औसत 96 प्रतिशत बारिश की भी संभावना जताई है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि मानसून पर अल नीनो का असर पड़ता है, लेकिन यह कहना कठिन होगा कि इसके कारण बारिश कम होगी.

Bihar Weather