गर्मी ने तोडा सारा रिकॉर्ड, पटना समेत राज्य के 23 शहर लू की चपेट में .

देश की सबसे गर्म राजधानी पटना, मुजफ्फरपुर को छोड़ पूरे बिहार में पारा 40 पार,

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार भीषण  गर्मी की चपेट में है.बिहार की राजधानी पटना देश की सबसे गर्म शहर बना हुआ है. पटना, मुजफ्फरपुर को छोड़ पूरे बिहार में पारा 40 पार के पार पहुंचा हुआ है.मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के थपेड़ों की वजह से  प्रदेश में तापमान बढ़ा हुआ है, कई स्थानों पर उष्ण लहर व लू की स्थिति बनी हुई है. पटना का अधिकतम तापमान शनिवार को 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

प्रदेश में अभी बारिश की कोई संभावना नहीं है. अगले पांच दिनों तक प्रदेश के अधिसंख्य जिलों में लू का कहर जारी रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त आंकड़े के अनुसार, जून के पहले सप्ताह में पटना सबसे गर्म रहा। यहां के अधिकतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई.2020 में 11 जून को पटना का अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस, 2021 में आठ जून को 40.2 डिग्री सेल्सियस एवं 2022 में 15 जून को 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

 

शनिवार को सुबह से ही पटना व इसके आसपास इलाकों में गर्म हवा का प्रभाव बना रहा. लोगों को दिनभर परेशानी झेलनी पड़ी. पूर्णिया व फारबिसगंज, सुपौल, सबौर, सबौर, मोतिहारी, खगड़िया, बांका, कटिहार में लू का प्रभाव बना रहा. अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई पटना समेत प्रदेश के 26 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई.प्रदेश में सात जून तक सूर्य के तल्ख तेवर से निजात मिलने के आसार नहीं है.मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा उत्तर बिहार से छत्तीसगढ़ की ओर गुजर रही है. इनके प्रभाव से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सात जून तक उष्ण लहर का प्रभाव बना रहेगा.

Bihar Weather