बिहार में फिर बदला मौसम का मिजाज, आंधी बारिश का अलर्ट.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में आज रविवार को मौसम का मिजाज बदला हुआ है. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए अलर्ट किया है कि आज से 48 घंटे तक आंधी, गरज के साथ वज्रपात और बारिश की संभावना है. इस दौरान अधिकतम तापमान में भी 2 से 3 डिग्री तक गिरावट हो सकती है. इस दौरान संभावना जताई गई है कि हवा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है.

शनिवार को राजधानी पटना समेत पूरे प्रदेश में शुष्क हवा की वजह से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे. शनिवार को बिहार में सबसे गर्म जिला बक्सर रहा जहां अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री रिकार्ड किया गया. पिछले 24 घंटे की बात करें तो बांका जिले में रुक-रुक कर बारिश हुई है वहीं इसके अलावा पटना, वैशाली में भी बादल छाए रहे.मौसम विभाग ने लोगों से इस दौरान खुले में नहीं रहने, बिजली के खंभे से दूर रहने और किसानों से खेत में नहीं रहने की भी अपील की है.

मौसम विभाग के अनुसार पछुआ हवा का प्रवाह अब कम होने लगा है, ऐसे में इसका भी असर होगा. हालांकि वज्रपात को लेकर विशेष सावधानी बरतने की अपील की गई है. आपदा प्रबंधन विभाग का भी कंट्रोल रूम एक बार फिर से एक्टिव हो गया है और सभी जिलों पर नजर रखी जा रही है. मौसम में बदलाव के साथ ही लोगों को न सिर्फ गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि बारिश के बाद आम के फलों पर भी इसका असर पड़ेगा ,क्योंकि इस सीजन में बारिश कम होने से आम के मंजर के बाद फलों के आकार पर भी असर पड़ा है.

Weather Update