उत्तर बिहार में आंधी-पानी, राजधानी में छाए रहेंगे बादल.

सिटी पोस्ट लाइव : पटना समेत पुरे प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला बदला हुआ है. मंगलवार को पटना व इसके आसपास व अन्य हिस्सों में पछुआ के कारण लोग गर्मी से परेशान रहे. दूसरी ओर उत्तरी भागों में पुरवा के कारण उमस भरी गर्मी का प्रभाव बना रहा.पटना समेत प्रदेश के 27 जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. शेखपुरा 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ प्रदेश का सर्वाधिक गर्म शहर रहा. पटना के अधिकतम तापमान में 3.1 डिग्री की वृद्धि हुई. तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, एक ट्रफ रेखा उत्तर बिहार से मध्य छत्तीसगढ़ तक फैली हुई है. इसके प्रभाव से 17 से 20 मई तक पटना समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम सुहाना रहेगा, लेकिन आंधी-पानी का प्रभाव बना रहेगा. इन मौसमी प्रभावों को देखते हुए चेतावनी जारी की गई है.मौसम विभाग के अनुसार  प्री-मानसून सीजन में इस तरह का बदलाव होना आम बात है. अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 15 जिलों पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिलों में एक या दो स्थानों पर आंधी-पानी की चेतावनी है.इस दौरान हवा की गति 30-40 किमी प्रतिघंटा रहेगी। प्रदेश के उत्तरी भागों में 20 मई तक मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

 

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पटना समेत प्रदेश के रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, नालंदा, नवादा जिलों के अलावा उत्तरी भागों के कई स्थानों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ आंधी-पानी को लेकर चेतावनी जारी की गई है.मौसम विज्ञान केंद्र ने इन मौसमी प्रभावों को देखते हुए किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है. फसलें तैयार हो गई है तो उसकी कटाई करके घरों में भंडारण कर लें. खुले जगहों पर अनाज को अच्छे से ढंकने की व्यवस्था कर लें.खुले स्थानों पर पशुओं को न छोड़े. मेघ गर्जन व बिजली चमकने के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें. पेड़ के नीचे खड़ा होने से बचें. मौसम सामान्य होने पर ही बाहर निकलें.

Bihar Weather News