बिहार में मौसम का यू-टर्न, बूंदाबांदी से गिरा तापमान.

पटना, मुजफ्फरपुर सहित 20 जिलों में आंधी-बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट.

सिटी पोस्ट लाइव :पटना समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदाबांदी से मौसम सुहाना हो गया है. तापमान में भी गिरावट आई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने प्रदेश के 20 जिलों में आंधी-पानी को लेकर चेतावनी दी है. उत्तर बिहार में मुजफ्फरपुर समेत कुछ जिलों में तेज हवा के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है.शुक्रवार को पटना के अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे रहा. यहां का अधिकतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 33.8 डिग्री सेल्सियस के साथ सुपौल में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र मध्य उत्तर प्रदेश व इसके आसपास में बने होने के साथ ट्रफ रेखा पश्चिम बंगाल से गांगेय हिमालय होते हुए उत्तरी ओडिशा की ओर बना है. इनके प्रभाव से मौसम में बदलाव के आसार है. मौसम में हुए बदलाव के कारण लोगों को अगले दो-तीन दिनों तक गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। इसके बाद तापमान में वृद्धि होने से गर्मी का प्रवाह बढ़ेगा.इस दौरान तेज हवा की गति 30-40 किमी प्रतिघंटा रहने का पूर्वानुमान है. इन मौसमी प्रभावों को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कैमूर के अलग-अलग स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई. भभुआ में 3.8 मिमी, रामपुर में 2.2 मिमी, अधवारा में दो मिमी, कुदरा में दो मिमी, चांद में 1.8 मिमी और मोहनिया में 1.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई.

 

प्रदेश में छिटपुट वर्षा और तेज हवा के कारण पटना समेत प्रदेश के सभी शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. पटना के अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री नीचे रहने के कारण 29.1 डिग्री सेल्सियस, गया के अधिकतम तापमान में सामान्य से पांच डिग्री नीचे रहने के कारण 30.5 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर में सामान्य से छह डिग्री नीचे आने के कारण 29.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मुजफ्फरपुर में गुरुवार को जहां अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, वहीं शुक्रवार को यह 27.5 रहा.

bihar weatherr