कई बीमारियों के ईलाज के लिए रामबाण है पान का पत्ता..

 

सिटी पोस्ट लाइव : अपने देश में लोग पान खूब शौक से खाते हैं.लेकिन उन्हें इसके फायदे नुकशान के बारे में पता नहीं है.अगर पान के पते का इस्तेमाल आप ठीक से करें तो आपकी कई गंभीर बीमारियाँ छूमंतर हो जायेगीं. आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति कब्ज- दस्त (constipation) से परेशान रहता है. इस बीमारी को खत्म करने के लिए  अगर 1 रुपए के पान के पते का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये हरी पत्ती आपके पुराने से पुराने कब्ज को चुटकियों में (constipation home remedies in hindi) खत्म कर सकती है.

 

पान के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण पाए जाते हैं जो खांसी जुकाम को दूर करने में मदद करता है.आप पान के पत्ते का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके पाचन तंत्र को बहुत मजबूत बना देगा और दुबारा आपको पेट से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं होगी. यदि आपके शरीर पर कोई घाव है या किसी घाव का निशान है तो आप उस पर पान के पत्ते को पीसकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कुछ ही दिनों में आपका घाव भर जाएगा.

 

पको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप पान के पत्ते को चबाते हैं तो इससे आपको बहुत जल्दी भूख लगना शुरू हो जाएगा. यानी भूख बढ़ाने के लिए भी पान के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है.आपके मुंह की बदबू हो, चाहे कोई बैक्टीरिया हो, आपके दांत सड़ रहे हो, या दांतो का पीलापन पान आपके मुंह से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है.

Constipation Home Remedies