बिहार की पहली वंदे भारत ट्रेन पटना पहुंची, 6 घंटे में पहुंचेगी रांची.

सिटी पोस्ट लाइव : देश की सबसे तेज गति से चलने वाली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली रैक मंगलवार की शाम 6.20 बजे पटना जंक्शन पहुंच गई है.राजेंद्र नगर टर्मिनल के यार्ड में जगह नहीं रहने के कारण इस ट्रेन के आठ कोच के रैक को पटना जंक्शन के 7 नंबर प्लेटफॉर्म रखा गया है. यह ट्रेन पटना से रांची के बीच चलेगी.पटना से कोडरमा, हजारीबाग, बरकाकाना, सिधवार, सांकी, टाटी सिल्वे नए रेल रूट पर यह ट्रेन फर्राटा भरेगी . पटना से रांची की दूरी 6 घंटे में तय करेगी. इसके लिए यात्रियों  को 800 से 1150 रुपए तक बतौर किराया देना होगा.

अभी रांची जाने वाली ट्रेनों को 8 से 10 घंटे का समय लगता है.जन शताब्दी यह सफर करीब सवा 7 घंटे में तय करती है. इसके लिए यात्रियों को एसी चेयरकार के लिए 650 रुपए किराया देना होता है. इसी तरह टूएस अर्थात जनरल क्लास के लिए 195 रुपए का किराया है. एक-दो दिनों में परीक्षण के बाद पटना से रांची के बीच ट्रायल रन किया जाएगा.अभीतक रेलवे इस train का किराया तय नहीं किया है.इस train में कई सेफ्टी फीचर्स हैं.

  • इस ट्रेन में ऑटोमेटिक स्लाइट डोर हैं. ऑटोमेटिक फुट रेस्ट भी है, जो स्टेशन पर बाहर निकलता है.सीटें पैसेंजर्स की सुविधा के लिए हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट्स भी दिए गए हैं.पैसेंजर्स के एंटरटेनमेंट का भी पूरा ध्यान रखा गया है. 32 इंच की टीवी स्क्रीन भी है.पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए फायर सेंसर, जीपीएस और कैमरे भी लगाए गए हैं.कवच नाम का सेफ्टी फीचर भी लगा है, जो इसे किसी दूसरे ट्रेन की टक्कर से बचाता है.दिव्यांग का पूरा ध्यान रखते हुए सीट हैंडल्स पर ब्रेल लिपि में भी सीट नंबर लिखा है.52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ती है वंदे भारत ट्रेन.
VANDE BHARAT train