NTPC की वजह से बिहार में फिर से बिजली संकट.

NTPC से दो हजार मेगावाट कम मिल रही सप्‍लाई, कबतक होगा सुधार अभीतक नहीं मिला डेडलाइन .

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में  एनटीपीसी बिजली कंपनी को को 6200 मेगावाट बिजली की जगह केवल  4200 मेगावाट बिजली की आपूर्ति कर रही है. एनटीपीसी की कई उत्पादन इकाईयों में बिजली उत्पादन ठप हो जाने की वजह से ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है. एनटीपीसी द्वारा कम बिजली आपूर्ति की वजह से बिहार में फिर से बिजली संकट पैदा हो गया है. बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रविवार को एनटीपीसी ने बिहार को दो हजार मेगावाट कम बिजली आपूर्ति की.

एनटीपीसी ने अपनी कुछ इकाईयों के फिर से उत्पादन में आने की तारीख तो बिजली कंपनी को बतायी है, पर कुछ ईकाईयों के  बारे में कहा है कि अभी कुछ कहा नहीं जा सकता. बिजली कंपनी पावर एक्सचेंज में बिजली के लिए बिड कर रही पर वहां भी पर्याप्त बिजली उपलब्ध नहीं है.एनटीपीसी की फरक्का स्थित उत्पादन इकाई से बिहार को 141 मेगावाट बिजली मिलती है, पर जुलाई से वह यूनिट बंद है और आपूर्ति शून्य है. कोयले की खराब क्वालिटी की वजह से कहलगांव स्थित एनटीपीसी की एक इकाई से बिहार को 78 मेगावाट की जगह 52 मेगावाट बिजली ही मिल रही है.

बाढ़ स्थित एनटीपीसी के स्टेज-1 के यूनिट-2 से 371 मेगावाट बिजली बिहार को मिलनी है, लेकि‍न अभी 305 मेगावाट ही मिल रही है. बाढ़ के स्टेज-1 के यूनिट-1 से 371 मेगावाट बिजली मिलनी है, पर बॉयलर की गड़बड़ी वहां से आपूर्ति अभी शून्य है. यह कब शुरू होगा अभीतक पता नहीं चल पाया है. बाढ़ के स्टेज-2 के यूनिट 4 से 536 मेगावाट की आपूर्ति शून्य पर आ गयी है.

ELECTRICITY CRISIS