City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में 15570 करोड़ के निवेश का MOU .

उद्यमी बोले- लैंड ऑफ हिस्ट्री से लैंड ऑफ इंडस्ट्री बनेगा बिहार, यहां निवेश करना है फायदेमंद .

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :पटना में बुधवार से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 का दो दिवसीय आयोजन  आरंभ हो गया है.पहले दिन कुल 26,797.47 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए. टेक्सटाइल, लेदर में 554.4 करोड़, खाद्य प्रसंस्करण में 10,304.91 करोड़, आइटी एंड आइटीज में 267.55 करोड़ व जनरल मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की 15 प्रमुख कंपनियों ने 15,570 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किया.

 

उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने उद्यमियों को कहा कि बिहार से जुड़कर देखिए, यह पूरे देश में बेहतर है. विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह ने उद्यमियों को एडवांटेज बिहार की बातें समझाईं.उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक अलग-अलग सेक्टर में बिहार में उद्योगों के लिए किस तरह से पालिसी के माध्यम से मदद दी जा रही, इस बारे में प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार में बताया. नामी-गिरामी उद्योग समूहों के अतिरिक्त, अमेरिका, हंगरी, यूएई, वियतनाम और बांग्लादेश के उद्यमी भी इस दौरान मौजूद रहे.

 

उद्योग मंत्री समीर महासेठ ने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में मौजूद उद्यमियों को कहा कि उद्योग में निवेश से बिहार अग्रणी राज्य बन जाएगा.सरकार उद्यमियों को आरंभ से लेकर उत्पादन शुरू होने तक वह सभी प्रकार की मदद करेगी, जिसकी उन्हें अपेक्षा है. देश में जो औद्योगिक इकाइयां हैं उन्हें चलाने वाले बिहार से हैं. नीचे के स्तर पर 25 प्रतिशत लोग बिहारी हैं. लक्ष्य यह है कि अगले तीन वर्षों के भीतर बिहार को एक से दस के बीच जो अग्रणी राज्य हैं उसमें शामिल करना है.

 

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 के पहले दिन 15 प्रमुख उद्योग समूहों ने 15,570 करोड़ रुपये के निवेश पर हस्ताक्षर किए. सबसे अधिक 7,386.15 करोड़ का निवेश भारतीय पेट्रोलियम कारपोरेशन करेगा, जबकि दो हजार करोड़ रुपये का निवेश इंडो यूरोपियन रिसर्च एंड हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड करेगा. अल्ट्राटेक सीमेंट लि. एक हजार करोड़, स्टार सीमेंट 650 करोड़, भारत ऊर्जा 614 करोड़, मेडिकल वर्ल्ड प्रा.लि. 600 करोड़, भारत प्लस एथनाल प्रा. लि. 565 करोड़, शिव इंडस्ट्री 480 करोड़, भारती एयरटेल 250 करोड़, आरकेडी स्पोर्टस इंडिया प्रा. लि. 245 करोड़, नुपूर वेंचर्स 200 करोड़ व सर्वेश इंटरप्राइजेज ने 200 करोड़े के समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है.

 

मधुबनी में बनेंगे टेक्सटाइल और लेदर सेक्टर के उत्पाद सावी लेदर्स द्वारा मधुबनी के पंडौल में 274 करोड़ के निवेश पर टेक्सटाइल व लेदर सेक्टर का उत्पाद बनाया जाएगा. गुजरात की कोमल टेक्सटाइल द्वारा 100.50 करोड़ के निवेश पर एमओयू हुआ.मां प्रभावती टेक्सटाइल ने 94 करोड़ से उत्पादन इकाई आरंभ किए जाने का एमओयू किया. खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में चंडीगढ़ इंजीनियरिंग डिवाइसेस ने 800 करोड़, चंद्रिका पावर ने 370 करोड़ व सुंदरम ने 250 करोड़, यूएई की आरएस इंफ्रा ने 100 करोड़ तथा गोयल इंडस्ट्रीज ने 90 करोड़ के निवेश के एमओयू पर हस्ताक्षर किया.

 

जेनरल मैन्युफैक्चरिंग ने निलियम प्रीकास्ट स्टील प्राइवेट लिमिटेड ने 600 करोड़, एचएमए इंडस्ट्रीज ने 100 करोड़, ब्रेवो फार्मा ने 100 करोड़ तथा पिनेक्स ने 100 करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर किया.7 हजार तीन सौ 86 करोड़ से अधिक का निवेश प्रदेश में भारतीय पेट्रोलियम कारपोरेशन करेगा. हजार करोड़ रुपये का निवेश इंडो यूरोपियन रिसर्च एंड हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड करेगा . नामी-गिरामी कंपनियों के अलावा अमेरिका, यूएई, हंगरी, बांग्लादेश व वियतनाम के प्रतिनिधि मौजूद रहे.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.