City Post Live
NEWS 24x7

इंटर और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का schedule जारी.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने  इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 का कैलेंडर जारी कर दिया है. मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी व इंटर की परीक्षा एक से 12 फरवरी 2024 तक चलेगा.प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा. सुबह 9:30 बजे की प्रथम पाली परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को नौ बजे तक सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा. द्वितीय पाली की परीक्षा दो बजे से शुरू होगी, जिसके  लिए 1:30 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश करना होगा.

परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को आधे घंटा पहले प्रवेश दिलाया जायेगा.लेट होने पर सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. इसके साथ ही छात्रों को प्रश्न-पत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है.छात्र आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आइडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस अथवा फोटोयुक्त बैंक का पासबुक लेकर परीक्षा केंद्र पर आना होगा.इसके साथ ही पहचान पत्र की छायाप्रति राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करा कर परीक्षा केंद्र पर जमा करना होगा. मूल पहचान पत्र के साथ परीक्षार्थी को स्वयं उपस्थित होना होगा. केंद्राधीक्षक चेहरे का मिलान कर उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति देंगे.

 

18 से 20 जनवरी तक होगी प्रैक्टिकल परीक्षा गृह विज्ञान, संगीत, नृत्य एवं ललित कला तथा दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के संगीत विषय एवं व्यावसायिक ऐच्छिक विषय सुरक्षा, ब्यूटिशियन, टूरिज्म, रिटेल मैनेजमेंट, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एंड वेलनेस, टेलीकॉम एवं आइटी, आइटीज ट्रेड की प्रैक्टिकल परीक्षा 18 से 20 जनवरी तक होगी.16 दिसंबर को इसके लिए गृह विज्ञान 100 अंक व 20 दिसंबर को संगीत (सैद्धांतिक) 70 अंक की परीक्षा होगी.वैसे परीक्षार्थी जिनके प्रवेश पत्र में फोटो की त्रुटि हो गयी है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गयी है. जिन छात्रों के एडमिट कार्ड के फोटो में अगर गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो तो छात्रों को पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.

दृष्टिबाधित एवं दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, उन्हें समिति द्वारा लेखक रखने की अनुमति दी जायेगी.ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय में 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय क्षतिपूर्ति के रूप में दिया जायेगा.दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए पूर्व की भांति गणित के स्थान पर गृह विज्ञान एवं विज्ञान के स्थान पर संगीत विषय की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर केवल प्रथम पाली में ली जायेगी.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.