City Post Live
NEWS 24x7

4 अप्रैल को महावीर जयंती, बंद रहेगीं मांस-मछली की दुकानें.

- Sponsored -

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : 4 अप्रैल को जैन धर्मावलम्बियों का सबसे प्रमुख पर्व महावीर जयंती है. जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर इस धर्म के वास्तविक संस्थापक माने जाते हैं. महावीर स्वामी जन्म कल्याणक (महावीर जयंती) जैन पंचांग के अनुसार हर साल चैत्र महीने की शुक्लपक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस पर्व के मौके पर जैन मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जाता है और अनेक स्थानों पर अहिंसा रैलियां निकाली जाती है. भगवान महावीर की जयंती को बिहार सरकार हर साल निरामिष दिवस के रूप हर साल मनाती है. निरामिष का मतलब मांसरहित होता है. यानी की इस दिन मांस का प्रयोग कोई नहीं करेगा. जैन समाज के लोग इस दिन शोभायात्रा भी निकालते हैं और अहिंसा का पाठ पढ़ाते हैं. इसी वजह से हर साल निरामिष दिवस के रूप में बिहार सरकार मनाती है.

उस दिन पूरे पटना में एक भी मांस मछली की दुकान खुली नहीं रहेगी. जिलाधिकारी ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी किया है और इसे सख्ती से लागू करवाने की जिम्मेदारी नगर आयुक्त समेत कई अधिकारियों को दिया है.डीएम के आदेश में कहा कि 4 अप्रैल को पटना के सभी मांस मछली की दुकानें बंद रहेगी. डीएम ने नगर आयुक्त, सभी पुलिस अधीक्षक, अपर जिला दंडाधिकारी, जिला नियंत्रण कक्ष, सभी एसडीओ और एसडीपीओ को इसका पालन सख्ती से कराने को कहा है. नगर विकास एवं आवास विभाग के आदेश में कहा गया है कि सरकार चार अप्रैल को राज्य में निरामिष दिवस मनाएगी.

उस आलोक में मंगलवार को पशु-पक्षी, जानवर और मत्स्य वधशालाएं समेत मांस-मछली की दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी.
जैन संघ, पटना के अध्यक्ष प्रदीप जैन ने बताया कि भगवान महावीर की जयंती के दिन जैन मंदिर मीठापुर से सुबह 8 बजे शोभायात्रा निकलेगी. वहां से भिखारी ठाकुर पुल, शहीद स्मारक, आर ब्लाक, वीरचंद पटेल पथ, आयकर गोलंबर, मौर्या लोक, एक्जिबिशन रोड, गांधी मैदान रिज़र्व बैंक, बाकरगंज, ठाकुरबाड़ी रोड, नाला रोड होते हुए श्री दिगंबर जैन मंदिर कदमकुआं पहुंचेगी. आपको बता दें कि भगवान महावीर स्वामी का जन्म 599 ईसा पूर्व (BC) बिहार के कुण्डग्राम नामक स्थान पर हुआ था. वर्तमान में यह स्थान बिहार के वैशाली जिले में स्थित है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.