City Post Live
NEWS 24x7

आर्थिक संकट से गुजर रहा है शिक्षा विभाग .

केंद्र से नहीं मिली समग्र शिक्षा की पूरी राशि, इंफ्रास्ट्रक्चर का कार्य बाधित, हांफ रही नीतीश सरकार...

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार की  शिक्षा व्यवस्था में बड़े सुधार लाने की मुहीम में जुटे के के पाठक  की चुनौती बढ़ गई है.पाठक शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए लगातार योजनायें बना रहे हैं लेकिन उन योजनाओं को पूरा करने के लिए उनके पास फण्ड ही नहीं है.  समग्र शिक्षा अभियान के लिए केंद्र से  स्वीकृत राशि राज्य सरकार को नहीं मिल रही है. केंद्र और राज्य सरकार के बीच पत्राचार की जंग छिड़ी हुई है. नीतीश सरकार वित्तीय मोर्चे पर हांफ रही है.

बिहार लोक सेवा आयोग से नवंबर में नियुक्त किए गए एक लाख दस हजार शिक्षकों को वेतन भुगतान भी किया जाना है. जाहिर, शिक्षकों को वेतन भुगतान का संकट गहराने की संभावना है.

बहरहाल, सरकार राज्य योजना मद से निधि का इंतजाम करने में जुटी है. शिक्षकों को प्रशिक्षण मद में भी नहीं कराई गई राशि उपलब्ध : राज्य सरकार केंद्रांश की राशि को लेकर केंद्र सरकार के साथ पत्राचार तो कर रही है, लेकिन उसका कोई खास रिस्पांस नहीं मिल रहा. इसके चलते सरकारी विद्यालयों में इफ्रांस्ट्रक्चर का कार्य ठप है.

चालू वित्त वर्ष में केंद्र सरकार ने माध्यमिक शिक्षा में 664.42 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दे रखी है, लेकिन अब तक महज 87.31 करोड़ रुपये उपलब्ध कराया गया है. जबकि नवंबर,2023 तक राज्य सरकार माध्यमिक शिक्षा में विकास कार्यों पर 145.51 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है.पिछले साल केंद्र सरकार से मध्यामिक शिक्षा में स्वीकृत राशि 1105 करोड़ रुपये में 35 प्रतिशत राशि की कटौती कर दी गई थी. इसका असर माध्यमिक विद्यालयों के भवनों के निर्माण एवं मरम्मत पर पड़ा है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.