City Post Live
NEWS 24x7

LIC के पास पड़े हैं ₹ 21500 करोड़ अनक्लेम मनी.

कहीं आप तो रखकर नहीं भूल गए, जानिये कैसे कर सकते हैं भूले बिसरे पैसे के बारे में जानकारी.

- Sponsored -

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव :बैंकों में 35 हजार करोड़ लावारिस पड़े हैं, जिनका कोई दावेदार नहीं है. आरबीआई के अनुसार देश के 12 बैंकों के पास 35000 करोड़ रुपये का कोई दावेदार नहीं है. सिर्फ आरबीआई ही नहीं बल्कि जीवन बीमा निगम (LIC) के पास भी इसी तरह से अनक्लेम्ड फंड है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC के पुास 21500 करोड़ रुपये की अनक्लेम्ड अमाउंट है, जिसका कोई दावेदार नहीं है.

 

अगर आप भी एलआईसी में पैसा रखकर भूल गए है तो आसानी से इसे चेक कर सकते हैं. बीमा कंपनी एलआईसी ने अनक्लेम अमाउंट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एक खास टूल दिया है, जिसकी मदद से आप चेक कर सकते हैं कि कहीं वो आपका पैसा तो नहीं है. कोई रकम बीमा कंपनियों के पास बिना किसी फेरबदल से 10 साल से अधिक अवधि से बिना किसी क्लेम के पड़ा है तो उसे अनक्लेम अमाउंट कहा जाता है. IRDAI के नियम के मुताबिक बीम कंपनियों को 1000 रुपये या उससे अधिक के अनक्लेम अमाउंट का पूरा ब्यौरा रखना पड़ता है.

 

अनक्लेम अमाउंट का पता लगाने के लिए LIC की वेबसाइट पर कस्टमर सर्विस सेक्शन पर क्लिक करें.Unclaimed Amount of Policyholders पर क्लिक करें.अलग विंडो खुलने के बाद उसमें आप अपना पॉलिसी का नंबर, पॉलिसी होल्डर नेम, डेट ऑफ बर्थ, पैन कार्ड की डिटेल डालकर सब्मिट करें।क्लिक करते ही आपको अनक्लेम अमाउंट की डिटेल म‍िल जाएगी.अगर वो आपका है तो आप उसे क्लेम कर हासिल कर सकते हैं.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

-sponsored-

Comments are closed.