City Post Live
NEWS 24x7

बिहार में तेजी से बढ़ रही है डेंगू मरीजों की संख्या.

एक हजार से अधिक लोग संक्रमित, करीब:48 घंटे में 200 नए केस, लक्षण से लेकर बचाव का तरीका.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में डेंगू का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. डेंगू मरीजों की संख्या अब 900 के पार चली गई है. पिछले 24 घंटे में 71 और 48 घंटे में डेंगू के करीब 200 नए मामले सामने आए हैं. पटना में डेंगू मरीजों की संख्या 308 हो गई है. पटना के डीएम डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि डेंगू मरीजों के लिए सभी सरकारी अस्पतालों में दवा, ब्लड प्लेटलेट्स आदि की पर्याप्त व्यवस्था है. सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के लिए सरकारी ब्लड सेंटरों में प्लेटलेट्स निःशुल्क उपलब्ध है. सरकारी ब्लड बैंक से निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के लिए प्लेटलेट्स लेने पर प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाएगा.प्राइवेट अस्पताल में भर्ती मरीजों से सरकारी ब्लड सेंटर प्लेटलेट कॉन्सन्ट्रेट (आरडीपी) के लिए 400 रुपए, एफेरेसिस (एसडीपी) के लिए 7,500 रुपए लेंगे.

 

प्राइवेट ब्लड बैंक प्लेटलेट कॉन्सन्ट्रेट (आरडीपी) के लिए 400 रुपए और एफेरेसिस (एसडीपी) के लिए 11,000 रुपए लेंगे. इससे अधिक लेने की शिकायत मिलने पर कार्रवाई होगी. उन्होंने आम जनता से दलालों और बिचौलियों से सावधान रहने की अपील की है.सभी सरकारी और निजी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों और सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को हेल्थ एडवाइजरी भेजी गई है. इसके तहत छात्र-छात्राओं को पूरे शरीर को ढंकने वाले कपड़े का उपयोग करने की सलाह दी गई है.

 

पीएमसीएच में 34, एनएमसीएच में 30 और गुरु गोविंद सिंह अस्पताल पटना सिटी में 10 के साथ ही सभी अनुमंडल अस्पतालों में 5-5 और सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2-2 बेड बेड रिजर्व रखे गए हैं.साथ ही पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस, एम्स, आरआईआरआईएम अगमकुआं और न्यू गार्डिनर रोड में जांच निःशुल्क है.स्वास्थ्य विभाग को रोज अस्पतालों से डेंगू मरीजों की रिपोर्ट देनी होगी. इसमें इसका जिक्र करना होगा कि प्रतिदिन कितने मरीज मिले, कितने मरीज भर्ती है, कितने मरीज की छुट्टी हो गई है, कितने मरीज की जांच की गई है, जो मरीज भर्ती है उनकी क्या स्थिति है?

 

यह निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी अस्पताल के प्राचार्य, अधीक्षक, सिविल सर्जन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बैठक के माध्यम से दिए हैं.डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए पटना के आईजीआईएमएस में ब्लड बैंक में अब दो शिफ्ट में प्लेटलेट्स देने की व्यवस्था कर दी गई है.इससे पहले सुबह 8:00 से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक ही प्लेटलेट्स मिलता था लेकिन अब रात 8:00 बजे तक प्लेटलेट्स मिलेगा.अभी यहां 556 यूनिट ब्लड और 54 यूनिट प्लेटलेट्स उपलब्ध है. प्रतिदिन 8 से 10 यूनिट प्लेटलेट्स की खपत हो रही है. पीएमसीएच ब्लड बैंक में 152 यूनिट ब्लड और 72 यूनिट प्लेटलेट्स उपलब्ध है.रेडक्रॉस में नौ, प्रथमा ब्लड बैंक में 25 और मां ब्लड सेंटर में 24 यूनिट प्लेटलेट्स उपलब्ध है. ब्लड बैंक के प्रभारियों ने कहा कि जरूरत के अनुसार प्लेटलेट्स तैयार किया जा रहा है. अभी कोई कमी नहीं है . प्राय सभी ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स उपलब्ध है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.