City Post Live
NEWS 24x7

छठ पूजा की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन.

सुरक्षा व्यवस्था व सुचारू यातायात प्रबंध के दिए निर्देश, ड्रोन से बड़े 'छठ' घाटों की होगी निगरानी.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : पटना जिला प्रशासन अभी से छठ पूजा की तैयारी में जूट गया है.छठ पूजा में गंगा घाटों की निगरानी के लिए इसबार ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा. बड़े छठ घाटों की निगरानी ड्रोन से की जाएगी. पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा संस्थापित स्थाई सीसीटीवी कैमरे के अतिरिक्त नगर निगम द्वारा रिवरफ्रंट एवं घाटों पर अस्थाई सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.छठ महापर्व पर भीड़-प्रबंधन, अचूक सुरक्षा व्यवस्था, यातायात के बेहतर प्रबंध सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही  है.

 

प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने शनिवार को आयुक्त कार्यालय स्थित सभाकक्ष में छठ महापर्व की तैयारियों पर आयोजित बैठक में  कहा कि घाटों पर बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत तेजी से कार्य कराए.छठ व्रतियों के ठहरने के लिए यात्री शेड, घाटों के पास वाहन पार्किंग, बैरिकेडिंग, संपर्क पथ की अच्छी स्थिति, वाच टावर, नियंत्रण कक्ष, ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाएं. पुरुष एवं महिला के लिए अलग-अलग शौचालय, स्वच्छ पेयजल की सुविधा, पर्याप्त संख्या में चेंजिंग रूम बनवाएं. एनडीआरएफ की 12 टीमें और 60 से अधिक बोट के साथ रिवर एंबुलेंस : त्रुटिहीन आपदा प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए आपदा प्रबंधन कोषांग द्वारा एसडीआरएफ एवं एनडीआरएफ की प्रतिनियुक्ति की जाएगी.

 

एसडीआरएफ की टीम छह स्थानों पर दो-दो बोट के साथ मुस्तैद रहेगी. एनडीआरएफ की 12 टीम में कुल 564 बचावकर्मी विभिन्न घाटों पर तैनात रहेंगे. एनडीआरएफ के 60-75 बोट के साथ रिवर एम्बुलेंस भी तैनात रहेगी. आपात स्थिति के लिए दो टीम एनडीआरएफ बिहटा मुख्यालय में रिजर्व रखा जाएगा. मोटर बोट के माध्यम से रिवर पेट्रोलिंग की व्यवस्था की जाएगी.नदी गश्ती दल मोटर लांच, लाइफ जैकेट, गोताखोर एवं अन्य उपस्करों से लैस रहेंगे. नदी गश्ती दल द्वारा लगातार पेट्रोलिंग की जाएगी.

 

108 घाटों का निरीक्षण करने के लिए पदाधिकारियों की 21 टीमें बनाई गई हैं. ये टीम खतरनाक घाटों की पहचान एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करेगी.सभी टीम में सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी के साथ नगर निकायों के सफाई निरीक्षकों, पर्यवेक्षकीय पदाधिकारियों, अनुश्रवण पदाधिकारियों, नगर अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारियों तथा कार्यपालक अभियंताओं को शामिल किया गया है.अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों द्वारा जिला अन्तर्गत सभी घाटों का संयुक्त निरीक्षण कराया जा रहा है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.