City Post Live
NEWS 24x7

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा, 4 सितंबर से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शुरू.

आयोग ने जारी किया नोटिस, दो चरणों में जारी किया जाएगा रिजल्ट, वेरिफिकेशन के लिए रहे तैयार.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव : बीपीएससी की ओर से 1.70 लाख शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा लिए जाने के बाद  अब 4 सितंबर से लेकर 12 सितंबर तक 9वीं और 10 वीं के साथ-साथ 11वीं और 12वीं कक्षा के शिक्षक अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम शुरू होगा.आयोग के द्वारा जारी नोटिस  कहा गया है कि यह प्रदेश में मूल निवासियों के लिए उनके जिला स्तर पर किया जाएगा. जबकि राज्य के बाहर के अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन पटना स्थित बीपीएससी कार्यालय में किया जाएगा. अभ्यर्थियों को बीपीएससी में ऑनलाइन आवेदन के समय अपलोड किये गये सभी दस्तावेजों का निर्धारित अवधि के भीतर निर्दिष्ट स्थान पर सत्यापन सुनिश्चित कराने को कहा है.

रिजल्ट दो चरण में जारी किया जाएगा. पहले चरण में क्लास 9-10, 11-12 के परीक्षा का परिणाम 20 सितंबर के बाद आने की संभावना  है.दूसरे चरण में प्राइमरी परीक्षा यानी क्लास 1 से लेकर 5 तक का परिणाम जारी किया जाएगा. सभी 9-12 उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए तैयार रहना चाहिए जो बहुत जल्द शुरू होने वाला है.जाहिर है अब बहुत जल्द बिहार के सरकारी स्कूलों को पौने दो लाख नये योग्य शिक्षक मिलनेवाले हैं.बीपीएससी द्वारा चयनित शिक्षकों के योग्य होने की पूरी संभावना है..

गौरतलब है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा में   एनसीईआरटी व एससीईआरटी से ही ज्यादातर प्रश्न पूछे गए थे. जानकारों के अनुसार जिन विषयों में कम आवेदन आए हैं, वहां सिर्फ क्वालिफाइंग अंक (40 प्रतिशत) ही नियुक्ति के लिए काफी होगा. सामान्य तौर पर 11वीं-12वीं में जनरल कटऑफ 50 प्रतिशत तक होगा. 9वीं 10वीं के शिक्षक के लिए जनरल कटऑफ 65 से 70 प्रतिशत के आस-पास रहने की संभावना है.प्रतियोगी परीक्षाओं के जानकारों के अनुसार  70 से 75 प्रतिशत तक कटऑफ जाने की उम्मीद है.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.