City Post Live
NEWS 24x7

शादी-पार्टी के लिए भी करा सकेंगे क्रूज बुकिंग.

-sponsored-

-sponsored-

- Sponsored -

सिटी पोस्ट लाइव :अगर आप क्रूज पर शादी समारोह करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब पटना और  भागलपुर में आप  300 लोगों की क्षमता वाले क्रूज को शादी समारोह के लिए बुक कर सकते हैं. 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलनेवाले इस क्रूज में गंगा नदी में शादी समारोह का आनंद उठा सकते हैं.पर्यटन विभाग  अगले माह तक क्रूज सेवा शुरू करने जा रहा है. इसको लेकर सोमवार को पर्यटन विभाग और भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के बीच समझौता हो गया है.

पर्यटन निदेशालय के सभागार में बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक नंद किशोर और भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के निदेशक एलके रजक ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए. पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में गंगा नदी पर रिवर क्रूज पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है. पटना और भागलपुर के पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का नया केंद्र होगा.एमओयू के मुताबिक पटना और भागलपुर में 300-300 पर्यटकों की क्षमता वाले दो जलयान का परिचालन किया जाएगा.

 पटना में दीघा के जर्नादन घाट से पटना सिटी के कंगन घाट के बीच जलयान चलेगा. दूसरा जलयान भागलपुर के कहलगांव से सुल्तानगंज बटेश्वर स्थान होते हुए विक्रमशिला डाल्फिन सेंचुरी के बीच चलेगा.  भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के निदेशक एलके रजक ने बताया कि दो सप्ताह के भीतर पटना और भागलपुर में जलयान पहुंच जाएंगे.  बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक नंदकिशोर ने बताया कि दोनों क्रूज के संचालन के लिए निविदा की प्रक्रिया चल रही है.

सभी औपचारिक प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द पूरा करके पर्यटन के दृष्टिकोण से क्रूज का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. जलयान की पार्किंग के लिए डीएम के द्वारा जमीन भी चिह्नित कर ली गई है. दीघा के जर्नादन घाट स्थित खाली जमीन और कंगन घाट में नवनिर्मित गंगा ड्राइव ओवरब्रिज पिलर संख्या 195 से 200 के बीच डीएम के द्वारा कुल 45 हजार वर्गफीट जमीन उपलब्ध कराई गई है.इसके साथ ही भागलपुर में नमामि गंगे घाट सुल्तानगंज के पूर्व दिशा में जमीन चिन्हित किया गया है, जिसका रकबा 103.03 डिसमिल है. जलयान के संचालन से पहले घाट के समीप स्थायी रैंप, जेटी, सीढ़ी, घाट का निर्माण आदि का काम पर्यटन निगम के द्वारा पूरा कर लिया गया है.

पर्यटन विभाग के अनुसार, जलयान को शादी-विवाह, मांगलिक कार्यक्रमों व अन्य समारोहों के लिए बुक भी किया जा सकेगा. अभी किराया तय नहीं किया गया है. टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद किराया तय किया जाएगा. पर्यटक क्रूज की बुकिंग करने वाले पर्यटक पटना के सभी घाटों का परिभ्रमण करते हुए कंगनघाट से गुरु गोबिंद सिंह की जन्मस्थली तख्त श्रीहरिमंदिर साहिब भी दर्शन करने सकेंगे.भागलपुर में भी गंगा घाटों की सैर करते हुए डॉल्फिन सेंचुरी का परिभ्रमण कर सकेंगे.

- Sponsored -

-sponsored-

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.