पटना में धीरेंद्र शास्त्री की कथा के लिए नहीं मिली है अनुमति.

सिटी पोस्ट लाइव : बागेश्वर धाम वाले धीरेन्द्र शास्त्री पटना में 13 से 17 मई तक पटना में हनुमत कथा सुनाने आ रहे हैं.इस कार्यक्रम को लेकर आयोजकों और खुद धीरेंद्र शास्त्री की तरफ से आधिकारिक घोषणा हो चुकी है. गांधी मैदान की बुकिंग के लिए आयोजकों की तरफ से आवेदन तो दिया गया है, लेकिन अभी तक अनुमति नहीं मिली है.प्रशासन पहले कार्यक्रम में जुटने वाली भीड़, भीड़ प्रबंधन की समुचित व्यवस्था होने के बाद ही कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति देगा.

श्री बागेश्वर धाम सरकार महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा और दिव्य दरबार का आयोजन अगले महीने पटना में होने वाला है. पहली बार पटना आ रहे धीरेंद्र शास्त्री गांधी मैदान में 13 से 17 मई तक श्री हनुमत कथा सुनाएंगे. श्री हनुमत कथा की पूर्व संध्या पर 12 मई को दीघा घाट से गांधी मैदान तक भव्य कलश शोभायात्रा निकलेगी, जिसमें 5100 महिलाएं कलश लेकर चलेंगी.कलश यात्रा में हाथी, ऊंट, घोड़े और बैंड भी शामिल रहेंगे. इसका जगह-जगह धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक संगठनों के द्वारा स्वागत किया जाएगा. हालांकि अगर कार्यक्रम स्थल बदलता है तो कार्यक्रम में भी बदलाव होने की संभावना है.

गांधी मैदान में 10 मई से डिज्नीलैंड मेला लगना है. इसमें बच्चों और महिलाओं की भीड़ होती है. इस बीच बाबा बागेश्वर धाम का कार्यक्रम आयोजित होना है. दो बड़े कार्यक्रम एक साथ एक ही जगह पर होने की वजह से संशय बना हुआ है.बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम के दौरान गाड़ियों की पार्किंग, सड़क जाम और यातायात व्यवस्था को लेकर अधिकारी अभी से मंथन करने लगे हैं. आयोजकों की ओर से कार्यक्रम करने के लिए गांधी मैदान की बुकिंग का आवेदन तो दे दिया गया है, पर प्रशासन ने अभी उसे फाइनल नहीं किया है. बड़े कार्यक्रम के पहले प्रशासन भीड़ का आकलन करता है.

कार्यक्रम में काफी भीड़ होने की जानकारी प्रशासन को दी गई है. श्रीकृष्ण स्मारक विकास समिति के पदाधिकारियों का कहना है कि गांधी मैदान में 10 मई से डिज्नीलैंड मेला लगना है. एक साथ गांधी मैदान में दो बड़े कार्यक्रम होने से सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. आयोजकों का कहना है कि गांधी मैदान में अनुमति नहीं मिलने के बाद यह कार्यक्रम नौबतपुर में शिफ्ट किया जा सकता है. फिलहाल आयोजकों और प्रशासन के बीच कार्यक्रम को लेकर मंथन चल रह है.

DHIRENDRA SHASTRI