कबतक पूरा होगा पटना-गया-डोभी हाईवे निर्माण.

सिटी पोस्ट लाइव : पटना-गया-डोभी हाईवे निर्माण की एजेंसी एकबार फिर से बदल दी गई है.  पहली बार 2015 में एजेंसी तय हुई और 1232 करोड़ में हाईवे बनाने की जिम्मेवारी दी गई. लेकिन काम नहीं करने के कारण उसे हटाना पड़ा.वर्ष 2020 में दोबारा एजेंसी तय की गई तो लागत बढ़कर 1610 करोड़ हो गई. जमीन अधिग्रहण की बाधाएं दूर की गईं लेकिन तय समय दिसंबर 2022 में निर्माण पूरा नहीं हो पाया. इसके बाद मार्च 2023 तक पूरा करने को कहा गया, पर काम पूरा नहीं हुआ तो अंतत: निर्माण राशि रिवाइज्ड कर 1948 करोड़ करते हुए निर्माण पूरा करने की अवधि अब दिसंबर 2023 कर दी गई है.

 

राज्य के सबसे बड़े पर्यटन नेटवर्क बोधगया, गया, राजगीर, नालंदा समेत रांची, कोलकाता जाने वाले इस पहले फोरलेन हाईवे के निर्माण की लगातार मॉनिटरिंग पटना हाईकोर्ट  कर रहा है. बीते 23 अगस्त को डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर शीघ्र निर्माण पूरा कराने का आग्रह किया है.पटना के सरिस्ताबाद से नत्थुपुर, महुली, पुनपुन, मसौढ़ी, जहानाबाद, मखदुमपुर, बेलागंज, चाकंद, गया बाइपास, बोधगया होते डोभी तक इस हाईवे की कुल लंबाई 127 किलोमीटर है. इस परियोजना में 65 कमी में जमीन अधिग्रहण किया गया है जबकि 62 किमी में वर्तमान सड़क को ही फोरलेन में बदला जा रहा है.

 

9 जगहों पटना, पोटही, निमा, मसौढ़ी, जहानाबाद, टेहटा, मखदुमपुर, बेलागंज और गया में बाइपास बन रहा है. इस हाईवे के बनने से पटना से गया-बोधगया और डोभी जाने वाली गाड़ियों को कहीं जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा. यह हाईवे डुमरी हाल्ट  के पास बिहटा-सरमेरा एसएच से जुड़ेगा. बोधगया में बोधगया-बिहारशरीफ सड़क से मिलेगा. डोभी में यह स्वर्णिम चतुर्भुज (कोलकाता-दिल्ली) राजमार्ग से जुड़ जाएगा.

 

तीन पैकेजों में बांट कर निर्माण किया जा रहा है.1 पैकेज के तहत पटना जिले में 65 फीसदी हाईवे और 2 आरओबी का सब स्ट्रक्चर बना है.2 पैकेज में जहानाबाद जिले में 75%हाईवे बना है और इस हिस्से में एक आरओबी का निर्माण चल रहा है.3 पैकेज में गया में 80% हाईवे बना है और दो आरओबी का निर्माण जारी है. जहानाबाद व गया के तीनों आरओबी के अभी सब स्ट्रक्चर बन रहे हैं.उम्मीद है कि 20 24 से पहले यह सड़क बनकर तैयार हो जायेगी.

PATNA DOBHI HIGHWAY