City Post Live
NEWS 24x7

सीवान के मछली उत्पादक दंपति से PM मोदी करेंगे मुलाकात.

-sponsored-

- Sponsored -

-sponsored-

सिटी पोस्ट लाइव : क्या कोई मछली पालन जैसा साधारण काम करनेवाला व्यक्ति भी देश दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकता है.सीवान के भगवानपुर प्रखंड के  महम्मदपुर गांव के  मछली उत्पादक मनोज सहनी और पत्नी पूनम देवी ऐसे ही सख्श हैं जिन्होंने मछली पालन कर अपनी अलग पहचान बनाई है. 15 अगस्त के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने इन्हें  दिल्ली आमंत्रित किया है.प्रधानमंत्री मोदी के साथ विशेष वार्ता के लिए पूरे देश भर के 50 मत्स्य उत्पादकों के सूची में मनोज सहनी शामिल हैं.

मनोज सहनी को यह व्यवसाय विरासत में उनके पिता से मिला है. इनके दादा और पिताजी छोटे स्तर पर मत्स्य का उत्पादन करते थे. मनोज सहनी साल 2004 से इस व्यवसाय से जुड़े और वैज्ञानिक तरीके से मत्स्य का उत्पादन करना शुरू किया. तब से लेकर अब तक सहनी दंपति द्वारा लगातार नए-नए तरीके और वैज्ञानिक विधि द्वारा उत्पादन को बढ़ाया जाने लगा.साल 2004 में इन्होंने मात्र डेढ़ एकड़ के तालाब में मछली का उत्पादन शुरू किया था,  अब 45 एकड़ में करते हैं. यहां मछली के बच्चे का प्रजजन भी कराया जाता है. यहां से उत्तर पश्चिम बिहार के जिला में भी मछली के बच्चे का निर्यात होता है.

 हर साल लगभग 40-60 टन मछली के बच्चे यहां से निर्यात होते हैं.45 एकड़ के फैले तालाब में हर साल लगभग 230-250 टन तक मछली का उत्पादन होता है. मनोज सहनी द्वारा आधा दर्जन से अधिक प्रकार के मछलियों का उत्पादन होता है. यहां दिन रात करीब 8-10 मजदूर काम करते रहते हैं. इससे उनके परिवारों का पोषण भी होता है.मनोज  सहनी बिहार के उन तमाम लोगों के लिए एक मिशाल हैं जो बेरोजगार होने का रोना रोते रहते हैं.उन्होंने साबित कर दिखाया है कि मछली पालन कर जीवन बदला जा सकता है.

-sponsored-

- Sponsored -

Subscribe to our newsletter
Sign up here to get the latest news, updates and special offers delivered directly to your inbox.
You can unsubscribe at any time

- Sponsored -

Comments are closed.